मुख्यमन्त्री बिहार दर्शन योजना 2022–2023 के तहत 11 करोड़ की राशि की स्वीकृत, प्रतियेक विधालय को मिलेगी इतनी राशि 

बिहार पटना ;–बिहार के छात्राओं को शैक्षणिक टूर के (Educational Tours In Bihar) लिए ले जाया जाता है. इसके लिए बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना लाई है. इस योजना के तहत शैक्षणिक भ्रमण के लिए शिक्षा मंत्री ने राशि की स्वीकृति दे दी है.

वित्तीय वर्ष 2022-23 में शैक्षिक भ्रमण के लिए 11 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है. पढ़ें पूरी खबर…

पटना: राज्य के 38 जिलों के कुल 5500 राजकीय, राजकीयकृत, अल्पसंख्यक, नव उत्क्रमित माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं अनुदानित माध्यमिक विद्यालय के छात्र- छात्राओं को मुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना (Mukhyamantri Bihar Darshan Yojana) के तहत छात्रों को भ्रमण पर ले जाता है. जिसके लिए राशि की स्वीकृति दे दी गई है. शिक्षा विभाग द्वारा रविवार यानी 22 जनवरी को दी गई जानकारी के अनुसार इन सभी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना के तहत प्रति विद्यालय 20 हजार रुपए की दर से वित्तीय वर्ष 2022-23 में शैक्षिक भ्रमण के लिए 11 करोड़ रुपए की स्वीकृति शिक्षा मंत्री द्वारा दी गई है.

मुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना : बता दें कि मुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना के तहत विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक परिभ्रमण पर ले जाया जाता है. इस योजना के लिए प्रत्येक विद्यालय को इस मद में खर्च के लिए 20 हजार रूपए दिए जाते हैं. इस वित्तीय वर्ष की राशि को इसी वर्ष में खर्च करना होता है. योजना के तहत एक स्कूल से एक तय संख्या में छात्रों को शैक्षणिक भ्रमण पर ले जाया जाता है. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना के तहत शैक्षणिक परिभ्रमण के लिए राजधानी के 196 स्कूलों को राशि उपलब्ध कराई गई है.

50 छात्रों को शैक्षणिक भ्रमण पर ले जाया जाएगा : गौरतलब है किमुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना के तहत एक स्कूल से 50 छात्रों को शैक्षणिक भ्रमण पर ले जाया जाता है. हर स्कूल को इसके लिए 20 हजार रुपए दिए जा रहे हैं. इससे ज्यादा छात्र होने पर स्कूल को दूसरे कोष से खर्च करना पड़ेगा. शैक्षणिक भ्रमण योजना सभी राजकीय और राजकीयकृत माध्यमिक विद्यालयों के लिए है. एक साल के अंदर सभी विद्यालयों को शैक्षणिक भ्रमण कराना है. स्कूलों को कहा गया है कि वे राशि को भ्रमण पर ही खर्च करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here