बिहर मे चुनाव आयोग Election Commission ने किया मतदान की तारीखों का ऐलान , बिहर मे आज से आचार सहिंता लागु , तिन चरणों मे होग 243 सीटों पर चुनाव , पहला चरण 28 अक्तूबर , 3 नवम्बर , 7 नवम्बर ओंर 10 नवम्बर को 243 सीटों को आएगा परिणाम  - NewstvBihar बिहर मे चुनाव आयोग Election Commission ने किया मतदान की तारीखों का ऐलान , बिहर मे आज से आचार सहिंता लागु , तिन चरणों मे होग 243 सीटों पर चुनाव , पहला चरण 28 अक्तूबर , 3 नवम्बर , 7 नवम्बर ओंर 10 नवम्बर को 243 सीटों को आएगा परिणाम  - NewstvBihar

बिहर मे चुनाव आयोग Election Commission ने किया मतदान की तारीखों का ऐलान , बिहर मे आज से आचार सहिंता लागु , तिन चरणों मे होग 243 सीटों पर चुनाव , पहला चरण 28 अक्तूबर , 3 नवम्बर , 7 नवम्बर ओंर 10 नवम्बर को 243 सीटों को आएगा परिणाम 

Election Commission

बिहर मे चुनाव आयोग Election Commission ने किया मतदान की तारीखों का ऐलान , बिहर मे आज से आचार सहिंता लागु , तिन चरणों मे होग 243 सीटों पर चुनाव , पहला चरण 28 अक्तूबर , 3 नवम्बर , 7 नवम्बर ओंर 10 नवम्बर को 243 सीटों को आएगा परिणाम 

पटना से न्यूज़ टी वी बिहार के संवाददाता की रिपोर्ट 

बिहार पटना :–Bihar Assembly Election 2020 :बिहर मे चुनाव आयोग Election Commission ने किया मतदान की तारीखों का ऐलान , बिहर मे आज से आचार सहिंता लागु , तिन चरणों मे होग 243 सीटों पर चुनाव , पहला चरण 28 अक्तूबर , 3 नवम्बर , 7 नवम्बर ओंर 10 नवम्बर को 243 सीटों को आएगा परिणाम  | बिहार में इन दिनों राजनीति पूरी तरह से गर्मायी हुई है. चुनावी माहौर पूरी तरह से जोश में है ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपनी अपनी तरह से जनता को अपनी तरफ लुभाने की कोशिश कर रहे हैं. लोगों को बस अब चुनावों की तारीखों का इंतजार है. अब से कुछ ही देर में चुनाव आयोग बिहार चुनाव को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है.

Election Commissionप्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद यह तय हो जाएगा कि बिहार में कब से चुनावी बिगुल बजेगा और कब चुनाव के परिणाम सामने आएंगे. बस अब से कुछ ही देर में चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए चुनावों की तारीखों का ऐलान कर देगा.

आपको बता दें कि इस समय देश में कोरोना का संकट है और महामारी के दौर में यह पहला विधान सभा चुना होगा ऐसे में देखना होगा कि चुनाव आयोग कैसे चुनाव को आयोजित कराता है.

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों का एलान कर दिया है. इसे लेकर चुनाव आयोग ने कहा कि कोरोना काल में बिहार में सबसे बड़ा चुनाव हो रहा है.

Election Commission

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा, बिहार में पहले चरण के मतदान 28 अक्टूबर को होंगे. दूसरे चरण के मतदान 3 नवंबर को होंगे. तीसरे चरण के मतदान 7 नवंबर को होंगे और मतगणना 10 नवंबर को होगी.

 

बिहार में तीन चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव

 

पहला चरण- 16 जिलों की 71 सीट
दूसरा चरण- 17 जिलों की 94 सीट 
तीसरा चरण- 15 जिलों की 78 सीट

 

बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें हैं

 

बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें हैं.

243 में से 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं. 2015 में राज्य में 6.68 करोड़ वोटर थे. इनमें 56 फीसदी लोगों ने ही चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.

ये होंगे नियम

* हर मतदान केंद्र पर सिर्फ एक हजार मतदाता ही वोट देंगे. मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर से लेकर सभी तरह की व्यवस्थाएं रहेंगी.

* मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है. अब सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होंगे.

* कोरोना से संक्रमित मरीज मतदान के आखिरी दिन अपने संबंधित मतदान केंद्रों पर स्वास्थ्य अधिकारियों की देखरेख में वोट डाल सकेंगे.

* नामांकन के लिए 2 से ज्यादा गाड़ियों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे उम्मीदवार

* चुनाव प्रचार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है.

* नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवार के साथ दो लोग जा सकते हैं. उम्मीदवार को मिलाकर 5 लोग घर-घर जाकर कैंपेनिंग कर सकते हैं.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा, बिहार विधानसभा चुनाव कोविड-19 के मौजूदा हालात में दुनियाभर में होने वाले सबसे बड़े चुनावों में से एक होंगे. महामारी ने जीवन के सभी पहलुओं में नयी स्थितियां पैदा कर दी हैं, बिहार चुनाव नए सुरक्षा दिशा-निर्देशों के तहत होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×