Bihar board 12th reasult 2023 , बिहार बोर्ड  इंटर के रिजल्ट डेट की आज हो सकती हैं घोषणा - NewstvBihar Bihar board 12th reasult 2023 , बिहार बोर्ड  इंटर के रिजल्ट डेट की आज हो सकती हैं घोषणा - NewstvBihar

Bihar board 12th reasult 2023 , बिहार बोर्ड  इंटर के रिजल्ट डेट की आज हो सकती हैं घोषणा

Bihar board 12th reasult 2023 , बिहार बोर्ड  इंटर के रिजल्ट डेट की आज हो सकती हैं घोषणा

Bihar board 12th reasult 2023 रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट से अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे. इस मार्कशीट के जरिए आप किसी दूसरे स्कूल, कॉलेज या संस्थान में दाखिला ले सकेंगे.

जब तक ओरिजिनल मार्कशीट जारी नहीं हो जाती, ये वैलिड माना जाएगा.

पास होने के लिए इतने मार्क्स अनिवार्य

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को कुल मिलाकर 33 प्रतिशत मार्क्स चाहिए होंगे. यदि आपके किसी एक या दो विषय में कम मार्क्स आते हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है. बोर्ड इसके लिए कंपार्टमेंट की परीक्षा आयोजित करता है. हालांकि ध्यान रहे 2 से अधिक विषयों में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आने पर छात्र फेल माने जाएंगे.

नीचे दिए इस लिंक से चेक कर सकेंगे रिजल्ट
बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र नीचे दिए इस लिंक से अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।

– biharboard.bihar.gov.in

– biharboardonline.com

– secondary.biharboardonline.com

एसएमएस के माध्यम से कैसे चेक करें रिजल्ट

छात्र एसएमएस के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले अपने मैसेज बॉक्स पर जाएं. यहां BIHAR12 टाइप कर स्पेश देकर अपना रोल नंबर दर्ज कर 56263 पर भेजें. रिप्लाई के तौर पर रिजल्ट आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.
पहले 12वीं का रिजल्ट

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट को लेकर बिग अपडेट है. हाल ही में शिक्षा विभाग के अधिकारी ने बताया कि, कक्षा 12वीं के परिणाम पहले जारी किए जाएंगे. हालांकि इस पर कोई आधिकारिक अपडेट नहीं आया है. रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे.

जारी होने वाला है रिजल्ट

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं के रिजल्ट को लेकर बड़ी खबर आ रही है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति किसी भी वक्त कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है. रिजल्ट जारी होते ही आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

दोनों पालियों का एक साथ जारी होगा रिजल्ट

BSEB 10वीं की परीक्षा 14 से 22 फरवरी तक और 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी से 11 फरवरी तक हुई थी. बिहार बोर्ड परीक्षा दो पालियों में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 1:45 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की गई थी.

रुझानों से जानें कब जारी होगा बिहार बोर्ड 12वीं का परिणाम

पिछले कई साल का रिकॉर्ड उठाकर देखें तो पाएंगे कि Bihar School Examination Board or BSEB Bihar Board class 12 result जारी करने से 24 घंटे पहले यह जानकारी देता है कि बीएसईबी कक्षा 12वीं का परिणाम कब जारी होगा? इस पेज पर लगातार बोर्ड के तरफ से आने वाले अपडेट को ट्रैक किया जा रहा है.

कभी भी जारी होने वाला है Bihar Board class 12 result

बिहार बोर्ड ने 9 दिसंबर, 2022 को कक्षा 10 और 12 के लिए बिहार बोर्ड परीक्षा तिथि 2023 जारी की थी. जारी बिहार बोर्ड टाइम टेबल 2023 के अनुसार, बोर्ड ने बीएसईबी 12वीं की थ्योरी परीक्षा 1 फरवरी से 11 फरवरी, 2023 तक आयोजित की थी, जबकि प्रैक्टिकल परीक्षा 10 से 20 जनवरी, 2023 के बीच हुई थी. अब चूंकि इन परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है, ऐसे में कभी भी Bihar Board class 12 result की घोषणा की जा सकती है.

Bihar ‍‍Board Result: 20 मार्च को आ सकता है बिहार बोर्ड का रिजल्ट

20 मार्च को बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी होने की संभावना जतायी जा रही है. बताया जा रहा है कि 18 मार्च को टॉर्पस के इंटरव्यू का आयोजन किया जा रहा है.

Bihar ‍‍Board Result: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट डेट की आज हो सकती है घोषणा

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के 12वीं रिजल्ट से पहले रिजल्ट तिथि की घोषणा करने वाला है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आज शाम यानी 16 मार्च को बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट तिथि की घोषणा कर सकता है. क्योंकि महज एक दिन के अंतर पर ही पिछले साल बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी किया गया था.

Bihar ‍‍Board Result: इन वेबसाइट पर चेंक करें अपना रिजल्ट

बिहार एजुकेशन बोर्ड यानि बिहार परीक्षा परिषद् के द्वारा 12वीं के रिजल्ट18 मार्च को जारी किया जाएगा. हालांकि, इसकी अभी अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

बीएसईबी परिणाम बिहार बोर्ड
biharboardonline.bihar.gov.in या secondary.biharboardonline.com वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

Bihar ‍‍Board Result: इन स्टेप्स से चेक करें रिजल्ट

1: सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या onlinebseb.in पर जाएं.

2: रिजल्ट जारी होने के बाद होम पेज पर ‘Bihar Board 12th Result 2023’ लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा, उसपर .

3: स्क्रीन पर नया पेज खुल जाएगा, यहां लॉग इन क्रेडेंशियल्स दर्ज करें और सबमिट पर .

4: बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा, उसे चेक करें.

5: छात्र आगे के लिए रिजल्ट का प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख सकेंगे.

biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी होगा बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

Bihar ‍‍Board Result: बिहार बोर्ड 12वीं के छात्रों का इंतजार कभी भी खत्म हो सकता है. बोर्ड के द्वारा रिजल्ट जारी करने की तैयारी परी की जा रही है. बोर्ड के द्वारा biharboardonline.bihar.gov.inपर परिणाम जारी किया जाएगा.

Bihar ‍‍Board Result: इंटर के कॉपी जांच का काम हुआ पूरा

बिहार बोर्ड के 12वीं के छात्रों की परीक्षा का आयोजन 01 फरवरी से 11 फरवरी तक किया गया था. इस दौरान साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम की परीक्षा ली गयी थी. अब बताया जा रहा है कि बोर्ड के द्वारा कॉपी चेकिंग का काम पूरा कर लिया गया है. इसके साथ ही, छात्रों के नबंर का मिलान का काम भी पूरा कर लिया गया है. ऐसे मेंरिजल्ट की घोषणा भी जल्द की जा सकती है.

Bihar ‍‍Board Result: बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट कब आएगा

बिहार बोर्ड इंटर छात्रों का परीक्षा परिणाम कभी भी जारी हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड के द्वारा रिजल्ट की घोषणा 16 मार्च के बाद किसी भी दिन की जा सकती है. हालांकि, अभी तक इस बारे में बोर्ड के द्वारा कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×