दरभंगा:महिला दिवस को उपलब्धियों का उत्सव के रूप में मनाने की जरूरत : प्रो अशोक* - NewstvBihar दरभंगा:महिला दिवस को उपलब्धियों का उत्सव के रूप में मनाने की जरूरत : प्रो अशोक* - NewstvBihar

दरभंगा:महिला दिवस को उपलब्धियों का उत्सव के रूप में मनाने की जरूरत : प्रो अशोक*

दरभंगा:महिला दिवस को उपलब्धियों का उत्सव के रूप में मनाने की जरूरत : प्रो अशोक*

ए बी सिद्दीकी ब्युरो

दरभंगा :—–— महिला दिवस को उपलब्धियों का उत्सव के रूप में मनाने की जरूरत : प्रो अशोक कुमार मेहता दूरस्थ शिक्षा निदेशालय संचालित बी .एड. ( नियमित ) द्वारा दिनांक 08.03.21 को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया । इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यकम के मुख्य अतिथि दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के निदेशक प्रो. अशोक कुमार मेहता थे तथा विशिष्ट अतिथि प्रो. पुनीता झा, निदेशक, विदेशी भाषा संस्थान थीं । कार्यक्रम की शुरुआत अथिथियों का पुष्पगुच्छ एवं पौधा प्रदान कर एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया ।

मुख्य अतिथि प्रो. मेहता ने अपने अभिभाषण में कहा कि हमें महिला दिवस को उत्सव के रूप मे मनाना होगा और वह उत्सव उपलब्धियों के रूप में होना चाहिए । स्त्री स्वयं में सृजनशीलता व सौंदर्य का रूप है । उन्हें सिर्फ अवसर चाहिए, अपने शक्ति एवं क्षमताओं को निखारने के लिए । कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि विदेशी भाषा संस्थान की निदेशक प्रो. पुनीता झा ने कहा कि अगर समाज को संतुलित रखना है तो महिलाओं को स्थान देना ही पड़ेगा ।

महिलाओं को अपने काबिलीयत को पहचानना होगा एवं खुद को सिद्ध करना होगा तभी उनकी हिस्सेदारी बढ़ेगी । महिलाओं को आरक्षण नहीं अवसर चाहिए है । पुरुष एवं महिला, हम सब मिलकर काम करेंगे तभी महिला सशक्तिकरण आएगी । आज हमें साक्षरता प्रतिशत को बढ़ाने की जरूरत है, अपने माइंडसेट को बदलने की आवश्यकता है ।

आज हमें महिलाओं को अभिप्रेरित करने की जरूरत है । कार्यक्रम के प्रारंभ में अपने स्वागत अभिभाषण में विभागाध्यक्ष डॉ अरविंद कुमार मिलन ने कहा कि हमें यह तय करना होगा कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस किस उद्देश्य के लिए मनायें- महिला सशक्तिकरण, लैंगिक समानता या नारीत्व के सम्मान के लिए ।

उपलब्ध सामाजिक निर्मित्ति में महिला सशक्तिकरण संभव प्रतीत नहीं होता । कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने कविता, गीत, नृत्य, नाटक के द्वारा अपने-अपने भाव एवं विचार व्यक्त किये । धन्यवाद ज्ञापन विभाग की प्राध्यापिका सुश्री निधि वत्स ने किया । मंच संचालन बी.एड. प्रथम वर्ष के राहुल राज एवं अर्चना नाथ ने किया गया । कार्यक्रम में सौम्या, प्रिया, प्रियंका, साक्षी, नेहा, वंदना,पूजा, रंजन कुमार, प्रदीप कुमार, कल्पना, राणा अता, माला कुमारी, वेदी, कंचन कुमार, प्रियंका कुमारी, शिवानी, राखी, अमृता कुमारी, ज्योति कुमारी, सारिका, नियति, सृष्टि सहित दर्जनों छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया । कार्यक्रम में विभाग के सभी शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×