बजट सत्र से  बड़ी खबर  , 7th pay commission news: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने फिटमेंट फेक्टर का लाभ सरकारी कर्मचारियों को देने की घोषणा , अब बेसिक सैलरी होगी 26 हजार , इसका लाभ केंद्रीय, राज्य कर्मचारियों सहित  नियोजित शिक्षकों को भी मिलेगा , कब से मिलेगा और कब से होगा लागू ये एक दो घण्टे में हो जाएगा साफ  - NewstvBihar बजट सत्र से  बड़ी खबर  , 7th pay commission news: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने फिटमेंट फेक्टर का लाभ सरकारी कर्मचारियों को देने की घोषणा , अब बेसिक सैलरी होगी 26 हजार , इसका लाभ केंद्रीय, राज्य कर्मचारियों सहित  नियोजित शिक्षकों को भी मिलेगा , कब से मिलेगा और कब से होगा लागू ये एक दो घण्टे में हो जाएगा साफ  - NewstvBihar

बजट सत्र से  बड़ी खबर  , 7th pay commission news: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने फिटमेंट फेक्टर का लाभ सरकारी कर्मचारियों को देने की घोषणा , अब बेसिक सैलरी होगी 26 हजार , इसका लाभ केंद्रीय, राज्य कर्मचारियों सहित  नियोजित शिक्षकों को भी मिलेगा , कब से मिलेगा और कब से होगा लागू ये एक दो घण्टे में हो जाएगा साफ 

 बजट सत्र से  बड़ी खबर  , 7th pay commission news: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने फिटमेंट फेक्टर का लाभ सरकारी कर्मचारियों को देने की घोषणा , अब बेसिक सैलरी होगी 26 हजार , इसका लाभ केंद्रीय, राज्य कर्मचारियों सहित  नियोजित शिक्षकों को भी मिलेगा , कब से मिलेगा और कब से होगा लागू ये एक दो घण्टे में हो जाएगा साफ 

 

नई दिल्ली :–आयकर देने वाले नौकरीपेशा मिडिल क्लास के साथ-साथ केंद्र सरकार के एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनर्स की भी निगाहें आम बजट (‍Budget 2022) पर हैं , क्योंकि उनके वेतनमान (7th Pay Commission latest update) पर वित्त मंत्री ने  बजट में बड़ा ऐलान किया है ।.

बजट भाषण में वित्त मंत्री ने की बड़ी घोषणा

उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Central Govt. Employees) के वेतन में वृद्धि (Salary Hike) से जुड़ा बड़ा फैसला केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने ली हैं.। बताया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के मूल वेतन (Basic Salary) में 8,000 रुपये की वृद्धि होने की संभावना है. इसके साथ ही महंगाई भत्ता (Dearness Allowance – DA) और अन्य भत्ते भी बढ़ जायेंगे. महंगाई भत्ता अभी 31 फीसदी मिल रहा है, जिसके बढ़कर 34 फीसदी हो चुकी है.।

बजट भाषण में वित्त मंत्री  ने फिटमेंट फैक्टर का किया  ऐलान

महंगाई भत्ता का बढ़ना (DA Hike) तो तय है, लेकिन कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) पर वित्त मंत्री की ओर से बड़ी घोषणा का इंतजार है. अब वित्त मंत्री फिटमेंट फैक्टर को हरी झंडी दी हैं , फिटमेंट फेक्टर का लाभ कब से मिलेगा इसका कुछ घंटों बाद ही पता चल जायेगा. सूत्र बता रहे हैं कि संसद में जब निर्मला सीतारमण अपना बजट भाषण (Nirmala Sitharaman Budget Speech) पढ़ेंगी, उसी में केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर  का ऐलान कर  दी है । .
फिटमेंट फैक्टर बढ़ा, तो बढ़ जायेगा वेतन

बता दें कि बजट को संसद में पेश किये जाने से पहले, कैबिनेट में पास किया जाता है.अगर फिटमेंट फैक्टर को भी कैबिनेट (Cabinet Meeting) से पास करा लिया जाता है, तो इसे बजट खर्च में ही शामिल कर लिया जायेगा. कर्मचारियों को इसका इंतजार इसलिए है, क्योंकि फिटमेंट फैक्टर बढ़ते ही उनके वेतन में स्वत: वृद्धि हो जायेगी. ज्ञात हो कि केंद्र सरकार के कर्चारियों का मूल वेतन यानी बेसिक पे (Basic Pay Hike) फिटमेंट फैक्टर से ही तय होता है.

6 साल बाद बदलेगा केंद्रीय कर्मचारियों का वेतनमान

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर को आखिरी बार वर्ष 2016 में बढ़ाया था. तब कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन (Minimum Basic Salary) में 6,000 रुपये की वृद्धि हुई थी. केंद्रीय कर्मचारियों का मूल वेतन 12 हजार रुपये से बढ़कर 18 हजार रुपये हो गया था. निर्मला सीतारमण अगर फिटमेंट फैक्टर को हरी झंडी दे देती हैं, तो केंद्रीय कर्मचारियों का यही मूल वेतन 8,000 रुपये बढ़कर 26,000 रुपये हो जाने की संभावना है.
26 हजार रुपये हो सकता है न्यूनतम बेसिक पे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय कर्मचारियों के मूल वेतन को 18 हजार से बढ़ाकर 26 हजार रुपये करने की मंजूरी दे दी, तो उनका महंगाई भत्ता (Dearness Allowance – DA) भी बढ़ जायेगा. अभी डीए मूल वेतन के 31 फीसदी के बराबर है. DA का कैलकुलेशन डीए (DA Calculation) की दर को बेसिक पे से गुणा करके निकाला जाता है. यानी बेसिक वेतन बढ़ने से सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अपने आप बढ़ जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×