वर्ष 2021 में केंद्र सरकार ने   आम जनता के लिए कई लाभदायक योजनाओं को शुरू की है , लाखो लोगो ने इन योजनाओं का फायदा लिया आप भी इन योजनाओं का लाभ ले सकते है , सभी लाभकारी योजनाओं की पूरी जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढें - NewstvBihar वर्ष 2021 में केंद्र सरकार ने   आम जनता के लिए कई लाभदायक योजनाओं को शुरू की है , लाखो लोगो ने इन योजनाओं का फायदा लिया आप भी इन योजनाओं का लाभ ले सकते है , सभी लाभकारी योजनाओं की पूरी जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढें - NewstvBihar

वर्ष 2021 में केंद्र सरकार ने   आम जनता के लिए कई लाभदायक योजनाओं को शुरू की है , लाखो लोगो ने इन योजनाओं का फायदा लिया आप भी इन योजनाओं का लाभ ले सकते है , सभी लाभकारी योजनाओं की पूरी जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढें

वर्ष 2021 में केंद्र सरकार ने   आम जनता के लिए कई लाभदायक योजनाओं को शुरू की है , लाखो लोगो ने इन योजनाओं का फायदा लिया आप भी इन योजनाओं का लाभ ले सकते है , सभी लाभकारी योजनाओं की पूरी जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढें

वर्ष 2021 में भारत सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू कीं। स्वास्थ्य क्षेत्र से लेकर शिक्षा क्षेत्र और कौशल विकास तक, केंद्र सरकार द्वारा लोगों को लाभान्वित करने के लिए विभिन्न पहल की गईं।

केंद्र सरकार ने 2021 में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (पीएमजीकेपी) बीमा योजना को बढ़ा दिया। यह 24 अप्रैल, 2021 से शुरू होकर 1 साल के लिए वैध होगा। यहां डालिये उन योजनाओं पर एक नज़र जिन्हें 2021 में शुरू किया गया।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (पीएमजीकेपी) बीमा योजना

केंद्र सरकार ने इस साल स्वास्थ्य कर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (पीएमजीकेपी) बीमा योजना को बढ़ा दिया है। यह 24 अप्रैल, 2021 से शुरू होकर 1 साल के लिए वैध होगा। इस योजना के तहत स्वास्थ्य कर्मियों के परिवारों को व्यक्तिगत दुर्घटना के मामले में 50 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा।

ई-श्रम पोर्टल

यह पोर्टल इस साल अगस्त में असंगठित क्षेत्र की मदद के लिए भी लॉन्च किया गया था जिसमें मजदूर और दिहाड़ी मजदूर शामिल हैं। यह पोर्टल असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को शुरू करने के लिए एक राष्ट्रीय डेटाबेस की तरह काम करेगा। पोर्टल पर पंजीकृत लोगों को श्रम मंत्रालय से एक विशिष्ट पहचान संख्या (यूएएन) कार्ड मिलेगा।

पीएम उम्मेद योजना

इस योजना का उद्देश्य 2025 से 2026 के भीतर लगभग तीन लाख युवाओं को उद्यमी बनने के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है। इसका उद्देश्य युवाओं को ऋण और रोजगार प्रदान करना भी है।

ग्राम उजाला योजना

इस योजना का उद्देश्य पूरे भारत के गांवों में उच्च गुणवत्ता वाली बिजली पहुंचाना है। इस योजना के तहत सरकार ग्रामीण आबादी को एलईडी बल्ब मात्र 10 रुपये प्रति पीस के हिसाब से बेचेगी।

प्रधानमंत्री युवा योजना

युवा योजना इस साल अगस्त में शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करके भारत के युवाओं को कौशल प्रदान करना है। इसका उद्देश्य युवाओं के लिए बेहतर व्यावसायिक अवसरों को सक्षम करने के लिए उद्यमिता शिक्षा प्रदान करना भी है।

क्रेडिट के अकादमिक बैंक (एबीसी) योजना

यह योजना छात्रों की शैक्षणिक गतिशीलता को सुविधाजनक बनाने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, छात्रों को “क्रेडिट ट्रांसफर” तंत्र की मदद से देश के उच्च शिक्षा संस्थानों में एक कार्यक्रम से दूसरे कार्यक्रम में जाने की स्वतंत्रता होगी। यह सरकार द्वारा शुरू की गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×