झंडा दिवस के  अवसर पर एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षकों के लिए की बड़ी घोषणा , वेतन विसंगति दूर करते हुए राज्य के 3.50 लाख नियोजित शिक्षकों को अप्रेल 2021 में मिल रहे मूल वेतन में 1.15 से गुना करने तथा उस पर सभी भत्ता देते हुए, नया वेतन  दिसम्बर 2021  में देने का विभाग को मिला आदेश - NewstvBihar झंडा दिवस के  अवसर पर एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षकों के लिए की बड़ी घोषणा , वेतन विसंगति दूर करते हुए राज्य के 3.50 लाख नियोजित शिक्षकों को अप्रेल 2021 में मिल रहे मूल वेतन में 1.15 से गुना करने तथा उस पर सभी भत्ता देते हुए, नया वेतन  दिसम्बर 2021  में देने का विभाग को मिला आदेश - NewstvBihar

झंडा दिवस के  अवसर पर एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षकों के लिए की बड़ी घोषणा , वेतन विसंगति दूर करते हुए राज्य के 3.50 लाख नियोजित शिक्षकों को अप्रेल 2021 में मिल रहे मूल वेतन में 1.15 से गुना करने तथा उस पर सभी भत्ता देते हुए, नया वेतन  दिसम्बर 2021  में देने का विभाग को मिला आदेश

झंडा दिवस के  अवसर पर एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षकों के लिए की बड़ी घोषणा , वेतन विसंगति दूर करते हुए राज्य के 3.50 लाख नियोजित शिक्षकों को अप्रेल 2021 में मिल रहे मूल वेतन में 1.15 से गुना करने तथा उस पर सभी भत्ता देते हुए, नया वेतन  दिसम्बर 2021  में देने का विभाग को मिला आदेश

बिहार पटना। :--बिहार सरकार ने राज्य के सभी पंचायती एवं नगरीय प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों को एक बड़ी सौगात दी है।

आज झंडा दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम में एक पत्रकार द्वारा नियोजित शिक्षकों के 15 फीसदी वेतन बढ़ोतरी से सम्बंधित पूछे गए प्रश्न के जवाब देते हुए कहा कि किया आपलोग एक ही सवाल को बार बार पूछते हैं , बिहार के 3.50 लाख नियोजित शिक्षकों को इसी माह से 15 फीसदी बढ़ोतरी के साथ वेतन मिलेगा इसके लिए मैंने आदेश दे दिया है ।

शिक्षा विभाग बिहार ने नियोजित शिक्षकों को दिसम्बर से ही 15 फीसदी वेतन बढ़ोतरी के साथ वेतन देने सम्बन्धी तैयारी भी शुरू कर दी है । अप्रेल 2021 में मिल रहे मूल वेतन में 1.15 से गुना करने पर जो राशि आएगी उसी पर सभी प्रकार का भत्ता देय होगा । 

मिली जानकारी के अनुसार वेतन विसंगति को दूर करते हुए नियोजित शिक्षकों को अप्रैल 2021 में मिल रहे मूल वेतन में 1.15 से गुना करने तथा गुना करने के बाद प्राप्त हुए राशि पर सभी प्रकार के भत्ते देने की प्रक्रिया विभाग ने शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार बिहार के लगभग 3.5 लाख शिक्षकों का वेतन बढ़ाया जा चुका है। इस संबंध में बिहार सरकार ने अपने गजट को प्रकाशित करते हुए इस बात की जानकारी दी है। बताया जा रहा है कि इस संबंध में अधिसूचना बीते 15 नवंबर को जारी कर दी गई थी और आगामी 1 अप्रैल से बढ़ा हुआ वेतन प्रभावी हो जाएगा।

जानिए कितनी बढ़ी सैलरी और क्या होगा नया वेतन बता दे की बिहार के लगभग 3.5 लाख शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। वही वेतन का निर्धारण आनलाइन कैलकुलेटर से किया जाएगा, जिसे तैयार किया जा रहा है। इसके साथ अब पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए 5200 से 20200 रुपये के वेतनमान के साथ-साथ ग्रेड पे क्रमश: 2000, 2400 एवं 2800 लागू होगा। बता दे की इसके साथ यह भी प्रावधान है कि उन्हें समय-समय पर राज्य सरकार के कर्मियों के अनुरूप घोषित महंगाई भत्ता, चिकित्सा भत्ता, मकान किराया भत्ता एवं वार्षिक वेतनवृद्धि देय होंगे। साथ ही ग्रेड पे भी सेवा के दो वर्ष पूरे होने के बाद मिलना शुरू हो जाएगा।

बताया जा रहा हैं की शिक्षकों एवं  पुस्तकालयाध्यक्षों के मूल वेतन में 1.15 से गुणा कर जो राशि आयेगी, उसे पे मैट्रिक्स के सापेक्ष अथवा ठीक ऊपर के लेवल के अनुसार निर्धारित करते हुए एक अप्रैल, 2021 से वित्तीय लाभ दिया जागएा। इस संबध में वेतन निर्धारण के लिए शिक्षा विभाग आनलाइन कैलकुलेटर तैयार किया जाएगा। इसके साथ साथ अब सरकार के फैसले के बाद शिक्षा विभाग द्वारा इस दिशा में जारी प्रक्रिया के बीच शिक्षकों को अब बढ़े वेतन के भुगतान का इंतजार है। जिसके ऊपर जल्द निर्णय लिया जा सकता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×