Winter Session 2021 : आज से शुरू हो रहा है  शीतकालीन सत्र , इसमे  पेश होंगे सरकारी कर्मचारियों की HRA बढ़ोतरी , सातवे वेतन आयोग के अंतर्गत फिटमेंट फेक्टर मूल  वेतन में 3.58 गुना करने , बिजली मूल्य में कटौती , पेंशन , वित्तीय सुधार सहित एक दर्जन विधेयक पर होगी चर्चा , सरकारी कर्मचारियों सहित आम लोगो की नजरे भी शीतकालीन सत्र पर रहेंगी टिकी , अधिक जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढ़े - NewstvBihar Winter Session 2021 : आज से शुरू हो रहा है  शीतकालीन सत्र , इसमे  पेश होंगे सरकारी कर्मचारियों की HRA बढ़ोतरी , सातवे वेतन आयोग के अंतर्गत फिटमेंट फेक्टर मूल  वेतन में 3.58 गुना करने , बिजली मूल्य में कटौती , पेंशन , वित्तीय सुधार सहित एक दर्जन विधेयक पर होगी चर्चा , सरकारी कर्मचारियों सहित आम लोगो की नजरे भी शीतकालीन सत्र पर रहेंगी टिकी , अधिक जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढ़े - NewstvBihar

Winter Session 2021 : आज से शुरू हो रहा है  शीतकालीन सत्र , इसमे  पेश होंगे सरकारी कर्मचारियों की HRA बढ़ोतरी , सातवे वेतन आयोग के अंतर्गत फिटमेंट फेक्टर मूल  वेतन में 3.58 गुना करने , बिजली मूल्य में कटौती , पेंशन , वित्तीय सुधार सहित एक दर्जन विधेयक पर होगी चर्चा , सरकारी कर्मचारियों सहित आम लोगो की नजरे भी शीतकालीन सत्र पर रहेंगी टिकी , अधिक जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढ़े

Winter Session 2021 : आज से शुरू हो रहा है  शीतकालीन सत्र , इसमे  पेश होंगे सरकारी कर्मचारियों की HRA बढ़ोतरी , सातवे वेतन आयोग के अंतर्गत फिटमेंट फेक्टर मूल  वेतन में 3.58 गुना करने , बिजली मूल्य में कटौती , पेंशन , वित्तीय सुधार सहित एक दर्जन विधेयक पर होगी चर्चा , सरकारी कर्मचारियों सहित आम लोगो की नजरे भी शीतकालीन सत्र पर रहेंगी टिकी , अधिक जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढ़े

Winter Session 2021 :आज से शीतकालीन सत्र की शुरुआत हो रही है ,  संसद के सोमवार से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र के दौरान सरकार करीब 30 विधेयक पेश करने जा रही है जिनमें बिजली, पेंशन, वित्तीय सुधार से संबंधित कम से कम आधा दर्जन से अधिक विधेयक शामिल हैं.

मिली जानकारी के अनुसार सरकार सरकारी कर्मचारियों के HRA में बढ़ोतरी हेतु सदन में चर्चा करेगी , मिली जानकारी के अनुसार विशेषज्ञों ने बताया कि महंगाई के बढ़ने के कारण सरकार HRA में बढ़ोतरी को मंजूरी दे सकती है । सरकार 4, 8 ,16 और 24 कि स्थान पर 9, 18 27 और 36 प्रतिशत HRA करने की मूड में दिख रही हैं । इससे कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी दर्ज होगी । इस बढ़ोतरी का लाभ राज्य के कर्मचारियों सहित बिहार के लाखों नियोजित शिक्षकों को भी होगा ।

सातवे वेतन आयोग के फिटमेंट फेक्टर में भी सरकार बढ़ोतरी की जाने की प्रबल संभावना है क्योंकि पिछले दो तीन वर्षों से कर्मचारी इसकी मांग कर रहे हैं । अब सरकार ने इस सम्बंध में अपनी सहमति भी दे चुकी हैं । सातवे वेतन आयोग ने मूल वेतन में 2.57 के स्थान पर 3.58 से गुना करने पर अपनी सहमति दे चुकी हैं अब सरकार के हाथ में है । इस शीतकालीन सत्र में सरकार इस पर भी विचार कर सकती है जनवरी 2022 से ये पूरे देश मे लागू भी हो सकती हैं ।

लोकसभा सचिवालय के बुलेटिन के अनुसार, आर्थिक एवं अन्य सुधार संबंधी विधेयकों में बिजली संशोधन विधेयक 2021, बैंकिंग कानून संशोधन विधेयक 2021, पेंशन सुधार संबंधी पीएफआरडीए संशोधन विधेयक, दिवाला एवं शोधन अक्षमता दूसरा संशोधन विधेयक 2021, ऊर्जा संरक्षण संशोधन विधेयक 2021, मध्यस्थता विधेयक 2021, चार्टर्ड एकाउंटेंट, कास्ट एंड वर्क्स एकाउंटेंट, कंपनी सेक्रेटरीज संशोधन विधेयक 2021 आदि शामिल हैं.

संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि कुछ लंबित विधेयकों सहित संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान करीब 30 विधेयक पेश किए जाएंगे जिनमें आर्थिक सुधारों से जुड़े कई महत्वपूर्ण विधेयक शामिल हैं. उन्होंने कहा कि सरकार का विपक्ष से आग्रह है कि आर्थिक सुधार एवं कुछ प्रमुख विषयों पर नियमन से जुड़े इन अहम विधेयकों पर चर्चा करे और इन्हें पारित कराने में सहयोग करे.

मेघवाल ने कहा कि सरकार विपक्ष के मुद्दों पर नियमों के तहत चर्चा कराने को तैयार है. हम विपक्ष से सहयोग की अपेक्षा करते हैं. शीतकालीन सत्र के पहले दिन लोकसभा में तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने संबंधी विधेयक पेश किए जाने के लिए सूचीबद्ध है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के फैसले की घोषणा थी और इसके बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इन तीनों कानूनों को निरस्त करने संबंधी विधेयक को मंजूरी दे दी थी.

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान निचले सदन में पेश किए जाने वाले विधेयकों की सूची में क्रिप्टोकरंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विनियमन विधेयक 2021 सूचीबद्ध है. इस विधेयक में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के सृजन के लिए एक सहायक ढांचा सृजित करने की बात कही गई है. इस प्रस्तावित विधेयक में भारत में सभी तरह की निजी क्रिप्टोकरंसी को प्रतिबंधित करने की बात कही गई है. हालांकि, इसमें कुछ अपवाद भी हैं, ताकि क्रिप्टोकरंसी से संबंधित प्रौद्योगिकी एवं इसके उपयोग को प्रोत्साहित किया जा सके. सुधारों से संबंधित एक महत्वपूर्ण विधेयक बिजली संशोधन विधेयक 2021 है जो बिजली वितरण क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने वाला और ग्राहकों को बिजली वितरण कंपनी चुनने की आजादी देने से संबंधित है.

आर्थिक सुधार से संबंधित एक महत्वपूर्ण विधेयक बैंकिंग कानून संशोधन विधेयक 2021 है. इसके जरिये बैंकिंग कंपनी अधिनियम, बैंकिंग विनियमन कानून में और संशोधन किया जाएगा. वहीं, पेंशन सुधार संबंधी पीएफआरडीए संशोधन विधेयक आर्थिक सुधारों से जुड़ा एक महत्वपूर्ण विधेयक है जिसके माध्यम से देश के पेंशन क्षेत्र को मजबूती प्रदान करने का प्रस्ताव किया गया है. दिवाला एवं शोधन अक्षमता दूसरा संशोधन विधेयक 2021 में मौजूदा दिवालिया कानून को ज्यादा सशक्त बनाने की बात कही गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×