महंगाई भत्ता की बढ़ोतरी के बाद अब HRA में बढ़ोतरी करने का  सरकार ने लिया फैसला , HRA के चारो श्रेणी में होगी बढ़ोतरी , वेतन में इतना प्रतिशत की फिर होगी बढ़ोतरी , केंद्रीय व राज्य कर्मचारियों सहित बिहार के नियोजित शिक्षकों के वेतन में भी होगी बढ़ोतरी अधिक जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढें - NewstvBihar महंगाई भत्ता की बढ़ोतरी के बाद अब HRA में बढ़ोतरी करने का  सरकार ने लिया फैसला , HRA के चारो श्रेणी में होगी बढ़ोतरी , वेतन में इतना प्रतिशत की फिर होगी बढ़ोतरी , केंद्रीय व राज्य कर्मचारियों सहित बिहार के नियोजित शिक्षकों के वेतन में भी होगी बढ़ोतरी अधिक जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढें - NewstvBihar

महंगाई भत्ता की बढ़ोतरी के बाद अब HRA में बढ़ोतरी करने का  सरकार ने लिया फैसला , HRA के चारो श्रेणी में होगी बढ़ोतरी , वेतन में इतना प्रतिशत की फिर होगी बढ़ोतरी , केंद्रीय व राज्य कर्मचारियों सहित बिहार के नियोजित शिक्षकों के वेतन में भी होगी बढ़ोतरी अधिक जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढें

महंगाई भत्ता की बढ़ोतरी के बाद अब HRA में बढ़ोतरी करने का  सरकार ने लिया फैसला , HRA के चारो श्रेणी में होगी बढ़ोतरी , वेतन में इतना प्रतिशत की फिर होगी बढ़ोतरी , केंद्रीय व राज्य कर्मचारियों सहित बिहार के नियोजित शिक्षकों के वेतन में भी होगी बढ़ोतरी अधिक जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढें

नई दिल्ली :–महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी में बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और खुशखबरी है। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता यानी DA में बढ़ोतरी के बाद एक और भत्ते में बढ़ोतरी पर चर्चा जोरों पर है।
दरअसल महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद अब हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में बढ़ोतरी की बारी है।

HRA की श्रेणी 9 प्रतिशत , 18 प्रतिशत , 27 प्रतिशत और 36 प्रतिशत में बदल जाएगा 4 , 8 16 और 24 प्रतिशत HRA । देशभर में बढ़ रही महगाई को देखते हुए सरकार ने लिया है फैसला । लगभग 5 प्रतिशत से 12 प्रतिशत तक कि HRA में होगी बढ़ोतरी । लगभग 1000 से 5000 हजार तक वेतन में बढ़ोतरी हो जाएगी ।

एचआरए में बढ़ोतरी पर चर्चा तेज
माना जा रहा है कि एचआरए में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा। केंद्र सरकार की इस कवायद से 11.56 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड के पास भेजा गया है। बताया जा रहा है कि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जनवरी 2021 से कर्मचारियों को एचआरए मिल जाएगा। इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन (IRTSA) और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन (NFIR) ने 1 जनवरी, 2021 से HRA लागू करने की मांग की है।

एक जनवरी से लागू हो सकता है एचआरए में बढ़ोतरी

गौरतलब है कि महंगाई भत्ते के 25 फीसदी से ज्यादा होने पर HRA अपने आप रिवाइज हो गया है। DoPT के नोटिफिकेशन के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एचआरए में बदलाव महंगाई भत्ते के आधार पर हुआ है। सरकार ने अब बढ़े हुए HRA में दूसरे केंद्रीय कर्मचारियों को भी शामिल करना शुरू कर दिया है। अब शहर की कैटेगरी के हिसाब से 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी HRA मिलने लगा है। यह बढ़ोतरी भी DA के साथ 1 जुलाई 2021 से लागू हो चुका है।

शहर के हिसाब से मिलता है एचआरए

आपको बता दें कि एचआरए की कैटेगरी X, Y और Z क्लास शहरों के हिसाब से है। यानी जो कर्मचारी X कैटेगरी में आते हैं उन्हें अब 5400 रुपए महीने से ज्‍यादा HRA मिलेगा। इसके बाद Y क्लास वाले को 3600 रुपए महीना और फिर Z श्रेणी वाले को 1800 रुपए महीना। X कैटेगरी में 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर आते हैं। इन शहरों में जो केंद्रीय कर्मचारी हैं उन्‍हें 27 फीसदी HRA मिलेगा। Y कैटेगरी के शहरों में 18 और Z कैटेगरी में 9 फीसदी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×