1 मार्च से देश में होने वाले है ये बड़े बदलाव , ये चीजें होंगी महँगीऔर ये चीजें होंगी सस्ती  - NewstvBihar 1 मार्च से देश में होने वाले है ये बड़े बदलाव , ये चीजें होंगी महँगीऔर ये चीजें होंगी सस्ती  - NewstvBihar

1 मार्च से देश में होने वाले है ये बड़े बदलाव , ये चीजें होंगी महँगीऔर ये चीजें होंगी सस्ती 

1 मार्च से देश में होने वाले है ये बड़े बदलाव , ये चीजें होंगी महँगीऔर ये चीजें होंगी सस्ती 

साल के सबसे छोटे महीने फरवरी के बाद अब कल से मार्च की शुरुआत होने जा रही है। यह महीने आपकी जेब और जिंदगी से जुड़े कई बड़े बदलाव लेकर आ रहा है। आपको इस महीने की पहली तारीख से ही एलपीजी की कीमतों को लेकर बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

इसके अलावा आपको रेलवे का एक नया टाइम टेबल भी देखने को मिल सकता है। आइए नजर डालते हैं मार्च में होने वाले इन कुछ बड़े बदलावों के बारे में जिन्हें जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

तय होंगे LPG और CNG के दाम

महीने की पहली तारीख को गैस कंपनियां अपनी नई कीमतें जारी करती हैं। इंडेन जैसी कंपनियां महीने की पहली और 16 तारीख को गैस की नई कीमतों की घोषणा करती हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि 1 मार्च को भी गैस की कीमतों में कुछ बदलाव किया जाए। बता दें कि बजट के दिन यानि 1 फरवरी को गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। हालांकि इससे पहले 1 जनवरी को साल के पहले दिन कमर्शियल गैस की कीमतों में बदलाव हुआ था। मौजूदा समय में 14.2 किलो के घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1053 रुपये, कोलकाता में 1079 रुपये, मुंबई में 1052.50 और चेन्नई में 1068.50 रुपये है।

एटीएम से नहीं निकलेगा 2000 रुपये का नोट

यदि आप भी एटीएम से निकलने वाले 2000 के मोटे नोट को तुड़वाने के लिए परेशान दिखते हैं तो आपके लिए मार्च का महीना राहत भरा हो सकता है। देश के प्रमुख सरकार बैंक इंडियन बैंक ने एक नया फैसला लिया है जो 1 मार्च से लागू होगा। इसके तहत इंडियन बैंक के एटीएम से ग्राहकों को 2,000 रुपये का नोट नहीं मिलेगा। इसके लिए ग्राहकों को बैंक की ब्रांच में जाना होगा। बैंक ने अपने इस निर्णय के पीछे का कारण बताते हुए कहा कि ग्राहक एटीएम से 2,000 का नोट निकालने के बाद ब्रांच में आकर उसका फुटकर लेते हैं। इसे रोकने के लिए ये फैसला लिया है।

रेलवे शुरू करेगा होली स्पेशल ट्रेनें

होली के त्योहार पर लोगों की भीड़ को देखते हुए मार्च में रेलवे कई नई स्पेशल ट्रेनों को हरी झंडी देगा। भारतीय रेलवे ने एक मार्च से कई स्पेशल ट्रेनों को शुरू करने का ऐलान किया है। इससे महानगरों में काम वाले लोगों अपने घर जाने में काफी सुविधा होगी। बता दें, रेलवे ने विभिन्न रूटों स्पेशल ट्रेनें पर चलाने का फैसला किया है। ये ट्रेनें दिल्ली, मध्य प्रदेश, मुंबई समेत कई रूटों के बीच चलेंगी। इसमें कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। वहीं, कुछ ट्रेनों का परिचालन एक मार्च 2023 से होगा।

बैंकों की छुट्टी

मार्च का महीना बैंकों की छुट्टी को लेकर भी अहम है। ऐसे में यदि आपके कुछ काम बैंकों में पैंडिंग हैं तो पहले बैंक हॉलीडे कलेंडर जरूर देख लें। मार्च के महीने में होली और नवरात्रि जैसे कई प्रमुख त्योहार पड़ रहे हैं। इस कारण बैंक मार्च में 12 दिन बंद रहेंगे। ऐसे में अगर बैंक से जुड़ा कोई कार्य लंबे समय से टालते आ रहे हैं, तो उसे तुरंत निपटा कर लें।

रेलवे बदलेगा टाइम टेबल

रेलवे मार्च में अपनी कई ट्रेनों के टाइम-टेबल में बदलाव कर सकता है। मार्च में इसकी लिस्ट जारी हो सकती। मीडिया रिपोर्ट की माने तो 1 मार्च से हजारों पैसेंजर ट्रेन और 5 हजार मालगाड़ियों का टाइम टेबल बदला जा सकता है। ऐसे में यदि आप इस महीने ट्रेनों में सफर करने की तैयारी में हैं और छुट्टियों में निकलना चाहते हैं तो आप एक बार नया टाइम टेबल जरूर देख लें।

बदलेंगे सोशल मीडिया से जुड़े नियम

मार्च के महीने में सोशल मीडिया यूज करने वालों के लिए भी काफी अहम बदलाव हो सकते हैं। हाल ही में भारत सरकार ने आईटी नियमों में बदलाव किया है। ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अब भारत के नए नियमों का पालन करना होगा। आईटी नियमों में ये बदलाव धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले पोस्ट पर लागू होंगे। ऐसे यूजर्स को जुर्माने के अलावा अन्य कार्रवाइयां झेलनी पड़ सकती हैं। ये नियम भी 1 मार्च से लागू हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×