वायु सेना, थल सेना व जल सेना में डारेक्ट कब से होगी अग्निवीरों कि बहाली , सेना प्रमुख ने किया तारीखों का एलान  - NewstvBihar वायु सेना, थल सेना व जल सेना में डारेक्ट कब से होगी अग्निवीरों कि बहाली , सेना प्रमुख ने किया तारीखों का एलान  - NewstvBihar

वायु सेना, थल सेना व जल सेना में डारेक्ट कब से होगी अग्निवीरों कि बहाली , सेना प्रमुख ने किया तारीखों का एलान 

वायु सेना, थल सेना व जल सेना में डारेक्ट कब से होगी अग्निवीरों कि बहाली , सेना प्रमुख ने किया तारीखों का एलान 

IAF Recruitment: सेना में नई भर्ती योजना ‘अग्निपथ’ को लेकर देश में गुस्से का माहौल है. प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को कई जगहों पर जमकर उत्पात मचाया.

केंद्र सरकार की इस नई योजना का सबसे ज्यादा विरोध बिहार में हो रहा है. राज्य के विभिन्न स्टेशनों पर हंगामा किया गया, जबकि कई ट्रेनों में आग लगा दी गई. इस बीच, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने सेना की इस नई योजना को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने बताया कि नई योजना के तहत वायुसेना में भर्ती की प्रक्रिया कब से शुरू होगी.

इस तारीख से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि वायुसेना में 24 जून से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी. उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने अग्निपथ योजना की घोषणा की है, जिसके तहत नौजवान आर्म्ड फोर्स में भर्ती हो सकते हैं. इस योजना में भर्ती की आयु 17.5 साल से 21 साल रखी गई है.

उन्होंने आगे कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पहली भर्ती के लिए युवाओं की अधिकतम आयु सीमा 23 साल कर दी गई है. मुझे भरोसा है कि युवा बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अप्लाई करेंगे. वायुसेना की भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी.

सरकार की योजना पर थल सेना प्रमुख ने क्या कहा?

केंद्र सरकार की इस स्कीम पर थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने शुक्रवार को कहा कि ‘अग्निपथ’ योजना के तहत आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का निर्णय उन युवाओं को अवसर प्रदान करेगा जो सेना में भर्ती होने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन पिछले दो साल से कोविड-19 महामारी के कारण ऐसा नहीं कर पाए.

जनरल पांडे ने कहा कि सेना में भर्ती के लिए उम्र में एकबारगी छूट देने के सरकार के फैसले के बाद भर्ती प्रक्रिया की घोषणा जल्द की जाएगी. थल सेना प्रमुख ने आकांक्षी युवाओं से सेना में ‘अग्निवीर’ के रूप में शामिल होने के अवसर का लाभ उठाने का भी आह्वान किया.

सेना प्रमुख ने एक बयान में कहा कि सरकार का योजना के तहत भर्ती की प्रवेश आयु को बढ़ाकर 23 वर्ष करने का निर्णय 2022 के भर्ती चक्र के लिए है.उन्होंने कहा, ‘यह निर्णय हमारे कई ऊर्जावान और देशभक्त युवाओं के लिए एक अवसर प्रदान करेगा जो कोविड-19 महामारी के बावजूद भर्ती की प्रक्रिया में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे और पिछले दो साल में कोविड प्रतिबंधों के कारण पूरी नहीं हो सकीं.’

जनरल पांडे ने कहा, ‘भर्ती प्रक्रिया का कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा. हम अपने युवाओं से भारतीय सेना में अग्निवीर के रूप में शामिल होने के इस अवसर का लाभ उठाने का आह्वान करते हैं.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×