होमगार्ड के 2711 पदों की बहाली के दक्षता परीक्षा 6 मई से होगी शुरू , नामांकन सुबह 5 बजे से शुरू , 

पटना। बिहटा के आनंदपुर स्थित बिहार गृह रक्षा वाहिनी केंद्र में छह से 14 मई तक होमगार्ड जवानों की बहाली के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण होगा। 2,711 पदों के लिए भर्ती के लिए नामांकन सुबह 5.00 बजे से 12 काउंटरों पर होगा। नामांकन पर्ची, आधार कार्ड सहित अन्य पहचान पत्र के साथ अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होंगे।

अनुपस्थित रहने वाले अभ्यर्थी को दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा। बिहार गृह रक्षा वाहिनी निदेशक द्वारा जारी निर्देश के आलोक में बुधवार को जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह ने आनंदपुर स्थित केंद्र का निरीक्षण किया। उनके साथएसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों, उप-विकास आयुक्त रिची पांडेय सहित अन्य पदाधिकारी भी थे।

डीएम ने बताया कि भर्ती के लिए प्रकाशित विज्ञापन के आधार पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शारीरिक सक्षमता की जांच निर्धारित अर्हता के साथ प्रखंडवार इकाई के अनुसार की जाएगी।

———

कदाचार पर सूक्ष्म निगरानी

भर्ती के लिए नामांकन प्रक्रिया, शारीरिक योग्यता, शैक्षणिक आहर्ता, स्वास्थ्य परीक्षण में पूर्ण पारदर्शिता होगी। डीएम ने बताया कि शारीरिक दक्षता और शैक्षणिक योग्यता के आधार पर चयन के दिन ही गर्दनीबाग अस्पताल में स्वास्थ्य जांच कराई जाएगी। शारीरिक सक्षमता जांच को अभ्यर्थियों के लिए सहायता केंद्र कार्यरत रहेगा। अभ्यर्थियों के लिए पेयजल एवं शौचालय की समुचित व्यवस्था रहेगी। चार वाटर टैंकर एवं दो मोबाइल शौचालय उपलब्ध रहेगा। नियोजन कार्यक्रम के दौरान साफ-सफाई कि सुदृढ़ व्यवस्था रहेगी। स्थल पर चिकित्सा पदाधिकारी, जीवन रक्षक दवाओं, चिकित्सक, पारा मेडिकल स्टाफ सहित दो एम्बुलेंस तैनात रहेगी।

—————

भर्ती के लिए दस्तावेज

भर्ती के पूर्व अभ्यर्थियों को नामांकन के समय आवेदन, प्रमाण-पत्र साथ रखना होगा। मुख्य द्वार पर प्रात: 6:00 बजे पावती रसीद, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र तथा संबंधित प्रमाण-पत्रों एवं स्टाम्प आकार के दो फोटोग्राफ के साथ आना होगा। पावती रसीद में उम्मीदवार का फोटो रहना आवश्यक है। फोटो अभिप्रमाणित होगा। पावती रसीद उम्मीदवार अपने साथ रखेंगे। आवेदकों का प्राप्ति रसीद खो गया हो, वे शारीरिक सक्षमता जांच के लिए प्रखंडवार इकाई पर निर्धारित तिथि को आधार कार्ड अथवा अन्य फोटो पहचान पत्र के साथ केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान मैदान में उपस्थित होंगे।

———–

कड़ाई होगी जांच

उम्मीदवार के फोटो मिलान, लंबाई, सीना एवं शैक्षणिक योग्यता संबंधी प्रमाण-पत्र, जाति/आरक्षण कोटि संबंधी प्रमाण-पत्र एवं उम्र सत्यापन से संबंधित प्रमाण-पत्र की जांच होगी। शारीरिक सक्षमता जांच में उंची कूद, लंबी कूद एवं गोला फेकने में प्राप्त किये गये प्राप्तांकों का प्रकाशन रोजाना किया जाएगा। गृहरक्षकों के स्वच्छ नामांकन के लिए सदस्य-सचिव, जिला चयन समिति-सह-वरीय जिला समादेष्टा, बिहार गृह रक्षा वाहिनी, पटना विहित प्रक्रिया का अक्षरश: अनुपालन सुनिश्चित करेंगे। संपूर्ण नियोजन प्रक्रिया के अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण उप-विकास आयुक्त रिची पाण्डेय करेंगे। विधि-व्यवस्था संधारण हेतु 25 दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इनके साथ पुलिस पदाधिकारियों एवं शारीरिक शिक्षकों को भी प्रतिनियुक्त किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here